Featured post

              एक घर के मोबाइल नम्बर पर “रॉंग नम्बर” से कॉल आई.. घर की एक औरत ने कॉल रिसीव की तो सामने से किसी अनजान शख्स की आवाज़ सुनकर उसने कहा ‘सॉरी रॉंग नम्बर’ और कॉल डिस्कनेक्ट कर दी.. उधर कॉल करने वाले ने जब आवाज़ सुनी तो वो समझ गया कि ये नम्बर किसी लड़की का है, अब तो कॉल करने वाला लगातार रिडाइल करता रहता है पर वो औरत कॉल रिसीव न करती। फिर मैसेज का सिलसिला शुरू हो गया जानू बात करो न!! मोबाइल क्यूँ रिसीव नहीं करती..? एक बार बात कर लो यार! उस औरत की सास बहुत मक्कार और झगड़ालू थी.. इस वाक़ये के अगले दिन जब मोबाइल की रिंग टोन बजी तो सास ने रिसीव कर लिया.. सामने से उस लड़के की आवाज़ सुनकर वो शॉक्ड रह गई, लड़का बार बार कहता रहा कि जानू! मुझसे बात क्यूँ नहीं कर रही, मेरी बात तो सुनो प्लीज़, तुम्हारी आवाज़ ने मुझे पागल कर दिया है, वगैरह वगैरह… सास ने ख़ामोशी से सुनकर मोबाइल बंद कर दिया जब रात को उसका बेटा घर आया तो उसे अकेले में बुलाकर बहू पर बदचलनी और अंजान लड़के से फोन पर बात करने का इलज़ाम लगाया.. पति ने तुरन्त बीवी को बुलाकर बुरी तरह मारना शुरू कर दिया, जब वो उसे बुरी तरह पीट च

देखिए आपका आधार कार्ड कहां कहाँ यूज्ड हुआ है


हैलो फ्रेंड... आज मै अपको आधार कार्ड का एक बहुत ही अच्छा फीचर बताने जा रहा हूँ. इस से आप ये जान सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां कहाँ यूज्ड हुआ है। आज की तारीख में ज़्यादातर भारतीय नागरिकों के पास आधार कार्ड है। नया सिम कार्ड व गैस कनेक्शन लेने या पेमेंट करते वक्त आप इसका इस्तेमाल अपनी पहचान को वैरिफाई करने के लिए कर सकते हैं। आधार डेटा में आपकी बायोमैट्रिक जानकारियां मौज़ूद होती हैं, जैसे कि रेटिना स्कैन और फिंगरप्रिंट स्कैन। इसलिए इसका इस्तेमाल अक्सर ही ऑथेंटिकेशन के लिए होता है। लंबे-लंबे फॉर्म भरने की जगह आप आधार कार्ड को इस्तेमाल करके अपनी पहचान वैरिफाई कर सकते हैं। यह आपके मोबाइल पर भेजे गए वन टाइम पासवर्ड या बायोमैट्रिक्स के ज़रिए संभव हो जाएगा। अगर आपको डर है कि आपके आधार डेटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है तो आप ऑनलाइन जाकर आधार बायोमैट्रिक डेटा को लॉक कर सकते हैं। आप चाहें तो यह भी जान सकते हैं कि आपके आधार डेटा का ऑथेंटिकेशन के लिए कब-कब इस्तेमाल हुआ है। इसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

1. सबसे पहले आप दिये गये लिंक के ऊपर क्लिक करें।
        https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar

2 क्लिक करते ही दिए गए विंडो खुलेगा. विंडो खुलते ही Addhar Service पर क्लिक करें.।

 Hindi Poem
3. अब आप Enter UID मे अपना आधार नंबर डाले, उसके बाद दिया गया Security code डाले
4. सारी डिटेल्स डालने के बाद Generate OTP को क्लिक करें।

5. क्लिक करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP चला जाएगा।

6. Generate OTP क्लिक करते ही नीचे दिये गये जैसा विंडो खुलेगा।

Hindi Poem

7. अब आप जो जानकरी माँग रहा है उसको भरे. उसके बाद डेट सेलेक्ट करे, फिर number of records भरे (ध्यान रहे एक बार में सिर्फ 50 ही रिकॉर्ड खुलेगा)

8. ये सब डिटेल्स भरने के बाद Submit बटन क्लिक करें।

9. Submit बटन क्लिक करने के बाद थोड़ी देर wait करे. थोड़ी देर के बाद आपका सारा Authentication History आ जायेगा। यहां पर तारीख, वक्त और किस तरह से ऑथेंटिकेशन हुआ है, ये सारी जानकारियां मिल जाएंगी। हालांकि, आप यह नहीं जान पाएंगे कि किस कंपनी या एजेंसी ने ऑथेंटिकेशन के लिए आधार डेटा को इस्तेमाल किया।

 Hindi Poem
अगर आपको ये Post अच्छी लगी हो तो इसे आगे भी Share करे. और ऐसे ही Latest जानकरी के लिए हमारे वेबसाइट को Subscribe करे.

धन्यवाद............ आपका Hindi Poem

Comments

Popular posts from this blog

निर्भया के बलात्कारीअफ़रोज़ की रिहाई परआक्रोश व्यक्त करती कविता

किसान आंदोलन मार्मिक कहानी

loading...